सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद में दिये विज्ञापनों पर खर्च के आंकड़े
केंद्र सरकार ने संसद को एक आंकड़ा उपलब्ध कराया गया है. यह आंकड़ा मीडिया विज्ञापन व्यय का है. इस आकंड़े के मुताबिक 2014 के बाद केंद्र सरकार ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को छह हजार 491 करोड़ का विज्ञापन दिया है. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा लोकसभा में विज्ञापन संंबंधी जानकारियां साझा की गयीं. इसके साथ ही 2020 से 2022 के बीच हुए खर्च का भी विवरण दिया.
सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने बताया कि इन दो सालों के दौरान नेटवर्क 18 और उसकी समाचार ईकाईयां जिसमें सीएनएन, न्यूज 18 और कई अन्य शामिल हैं, को नौ करोड़ रुपये का विज्ञापन दिया गया. जी मीडिया समूह को 7.8 करोड़ रुपये का विज्ञापन दिया गया.
केंद्र सरकार द्वारा विज्ञापन राशि प्राप्त करने में एबीपी तीसरे स्थान पर है. एबीपी मीडिया समूह को इन दो सालों में 4.6 करोड़ रुपये का विज्ञापन करोबार मिला. इसमें एबीपी के हिंदी न्यूज चैनल को 2.6 करोड़ रुपये प्राप्त हुए. इंडिया टुडे समूह को लभगभ दो करोड़ से अधिक की आय हुई.
टाइम्स नाउ मीडिया समूह को 2020 से 2022 के मध्य केंद्र सरकार द्वारा विज्ञापन के लि 27 लाख रुपये ही मिले. जबकि एनडीटीवी मीडिया समूह को टाइम्स नाउ की तुलना में केंद्र सरकार द्वारा मिलने वाले विज्ञापनों की मदद से आय अधिक हुई. एनडीटीवी को 78 लाख रुपये की आमदनी हुई जिसमें 55 लाख रुपये हिंदी चैनल एनडीटीवी इंडिया के हिस्से में आये.